फाउंडेशन फोटोग्राफी
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अवधि: 2 महीने
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मोड: पूर्णकालिक
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आयु सीमा: कोई नहीं
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योग्यता : 10वीं कक्षा
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कैमरा आवश्यक: फुल फ्रेम/ क्रॉप सेंसर कैमरा (DSLR), लैपटॉप, तिपाई।
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स्थान: भागलपुर। बिहार
पाठ्यक्रम फोटोग्राफी के क्षेत्र में सीखने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए बनाया गया है। कौन अपने फोटोग्राफी कौशल को समझना और सुधारना पसंद करेगा, आपको फोटोग्राफी के मूल सिद्धांत और मौलिक अवधारणाओं को सिखाया जाएगा, क्योंकि फोटोग्राफी के लिए यह आवश्यक है जो उत्पाद और फैशन फोटोग्राफी के क्षेत्र में रचनात्मकता दिखाना चाहता है। इस पाठ्यक्रम में हम आपको एक रचनात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में भी मदद करेंगे कि कैसे अपने उत्पाद और मॉडल को अपनी रचनात्मक फोटोग्राफी शैली के रूप में प्रदर्शित करें।
चाबी छीनना :-
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डीएसएलआर कैमरे के संचालन की मूल बातें
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इनडोर प्रकाश व्यवस्था का उपयोग।
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अलग-अलग शूटिंग के लिए अलग-अलग लेंस।
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क्रिएटिव फोटोग्राफी तकनीक जैसे स्पलैश, फायर, लाइट पेंटिंग, सिल्हूट फोटोग्राफी आदि
कोर्स प्रोजेक्ट्स
एक पिन होल कैमरा बनाएं।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ प्रोजेक्ट -1
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ प्रोजेक्ट -2
डीओएफ का परिचय (क्षेत्र की गहराई)
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ प्रोजेक्ट -3
आपके द्वारा क्लिक की गई तस्वीरों को जमा करना।
रात्रि फोटो वॉक में भाग लें
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ प्रोजेक्ट -4
विभिन्न पैमाइश मोड का उपयोग दिखाएं।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ प्रोजेक्ट -5
पाठ्यक्रम
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ विषय 1 [कैमरा बॉडी और लेंस]
अलग-अलग लेंस अलग-अलग लेंस में आते हैं और इन्हें निम्नलिखित के तहत वर्गीकृत किया जा सकता है:
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चौड़ा कोण
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मानक
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मीडियम टेलीफोटो
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विशेषज्ञ लेंस
फोटोग्राफर की जरूरत के हिसाब से फोटोग्राफ बनाने के लिए ऐसे लेंस की समझ जरूरी है। इसलिए, किसी भी परियोजना को क्रियान्वित करने के लिए सही लेंस को जानना जिसके लिए योजना बना रहा है।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ विषय 2 [शटर गति]
फ़ोटोग्राफ़ी में, शटर गति या एक्सपोज़र समय वह समय है जब कैमरे के अंदर फ़िल्म या डिजिटल सेंसर प्रकाश के संपर्क में आता है, साथ ही जब फ़ोटोग्राफ़ लेते समय कैमरे का शटर खुला होता है। फिल्म या छवि संवेदक तक पहुंचने वाले प्रकाश की मात्रा एक्सपोजर समय के समानुपाती होती है।
कैमरे की शटर गति को 1 सेकंड के अंशों में दर्शाया जाता है और शटर को 30 सेकंड या इससे भी अधिक बल्ब मोड में खुला रखा जा सकता है। एक तेज शटर गति गतिमान चीजों को जमने में सक्षम बनाती है और धीमी शटर गति एक तस्वीर में गति दिखाने में मदद करती है।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ विषय 3 [आईएसओ]
आईएसओ एक कैमरा सेटिंग है जो एक तस्वीर को सबसे बुनियादी अर्थों में चमकीला या काला कर देता है। जैसे ही आप आईएसओ सेटिंग बढ़ाएंगे आपकी छवियां तेजी से उज्जवल हो जाएंगी। परिणामस्वरूप, ISO कम रोशनी वाली स्थितियों में फ़ोटोग्राफ़ लेने में आपकी सहायता कर सकता है या आपको अपने एपर्चर और शटर स्पीड सेटिंग्स के साथ अधिक लचीला होने की अनुमति देता है।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ विषय 4 [एक्सपोजर त्रिकोण]
एक्सपोजर त्रिकोण कैमरे में तीन अलग-अलग तत्वों यानी शटर, एपर्चर और आईएसओ का एक संयोजन है। इन सभी तत्वों का सेवा करने का एक अलग उद्देश्य है। फ़ोटोग्राफ़ के लिए जो कुछ भी आवश्यक हो उसे प्राप्त करने के लिए फ़ोटोग्राफ़र इनके संयोजन को विभिन्न तरीकों से चुन सकता है। ये तत्व विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करते हैं और किसी न किसी तरह से एक दूसरे से संबंधित हैं। इसलिए, एक तस्वीर में जो वांछित है उसके आधार पर कोई व्यक्ति अपने लाभ के लिए एक्सपोजर त्रिकोण का उपयोग करके अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकता है।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ विषय 5 [डीओएफ- क्षेत्र की गहराई]
कई कैमरों के लिए, क्षेत्र की गहराई निकटतम और सबसे दूर की वस्तुओं के बीच की दूरी है जो एक छवि में स्वीकार्य रूप से तेज फोकस में हैं। क्षेत्र की गहराई की गणना फोकल लंबाई, विषय से दूरी, भ्रम के आकार के स्वीकार्य चक्र और एपर्चर के आधार पर की जा सकती है। एक तस्वीर में क्षेत्र की गहराई को दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: उथला और बड़ा।
फ़ोकस के बिंदु के अलावा उथला धुंधला होना और फ़ोकस में संपूर्ण फ़ोटोग्राफ़ का अधिकतम क्षेत्र बड़ा होना।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ विषय 6 [संघटन]
एक छवि बनाने का मतलब है कि इसमें तत्वों को इस तरह से व्यवस्थित करना जो आपके काम के मुख्य विचार या लक्ष्य के अनुकूल हो। तत्वों को वास्तव में गतिमान वस्तुओं या विषयों द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है। इस मामले का एक अच्छा उदाहरण पोर्ट्रेट या स्टिल लाइफ फोटोग्राफी है। स्ट्रीट फ़ोटोग्राफ़ी में प्रत्याशा शामिल है, क्योंकि फ़ोटोग्राफ़र के पास आमतौर पर अपने विषयों को स्वयं स्थानांतरित करने का विकल्प नहीं होता है, लेकिन फ्रेम के भीतर सबसे उपयुक्त स्थिति बनाने के लिए उन्हें प्रतीक्षा करनी पड़ती है।
_cc781905-5cde-3194-bb3b-1 36bad5cf58d_ बहुत अधिक